August 18, 2022
Rishi Sunak

Rishi Sunak

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद से नए पीएम बनने की रेस शुरू चुकी है और इस रेस में सबसे आगे चल रहे हैं भारतीय मूल के ऋषि सुनक। पढ़िए उनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्य-

कौन हैं ऋषि सुनक

12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथेम्पटन में ऋषि सुनक का जन्म हुआ था। उनकी मां का नाम ऊषा सुनक और पिता का नाम यशवीर सुनक था। अपने तीन भाई बहनों में सबसे बड़े ऋषि सुनक की नागरिकता ब्रिटेन की है। उनके दादा-दादी भारतीय मूल के थे।

इन्फोसिस के सह संस्थापक नारायण मूर्ति से क्या हैं संबंध

rishi sunak with his wife and  in laws

दरअसल ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी हैं और पेशे से एक फैशन डिज़ाइनर हैं। नारायण मूर्ति और उनकी पत्नी सुधा मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक की अक्षता से पहली मुलाक़ात स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुई थी। उनकी दो बेटियां हैं, जिनका नाम कृष्णा सुनक और अनुष्का सुनक है।

रूस-यूक्रेन जंग के समय क्यों चर्चा में आये थे ऋषि सुनक

रूस-यूक्रेन जंग के समय एक ब्रिटिश न्यूज चैनल से चर्चा में सुनक से पूछा गया था कि वे दूसरी कंपनियों को रूस से रिश्ते नहीं रखने को कह रहे हैं, लेकिन इंफोसिस वहां कारोबार कर रही है? वह स्वयं पाबंदियों का पालन क्यों नहीं कर रहे हैं? इस पर उन्होंने तत्काल कहा कि वह इंफोसिस में नहीं हैं। पत्नी अक्षता मूर्ति के उसमें शेयर हैं। मेरी पत्नी ब्रिटेन की सांसद नहीं है। स्काय न्यूज से चर्चा में सुनक ने कहा, ‘इंफोसिस के कारोबार के लिए मैं जिम्मेदार नहीं हूं। मैं एक निर्वाचित नेता हूं और मैं यहां जिसके लिए जिम्मेदार हूं उस पर चर्चा के लिए आया हूं।’ हालांकि बढ़ते विवाद को देखकर सुनक ने कहा की उनकी पत्नी यहां टैक्स का भुगतान करेगी।

आखिर क्यों ऋषि सुनक का विरोध कर रहे हैं बोरिस जॉनसन

बोरिस जॉनसन का मानना है कि पिछले कुछ महीनों से ऋषि उन्हें सत्ता से निकालने की कोशिश में थे। ऋषि की वजह से ही उनको प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा।

Leave a Reply