November 26, 2022

आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो बिना किसी दवा के ज़िंदगी जी रहा हो। हर एक व्यक्ति आज किसी न किसी बीमारी से परेशान है। इस बीमारी के आलम में आज स्तिथि कुछ यूं है कि अगर आप देखें तो आपको हर घर में एक न एक डायबिटीज का पेशेंट ज़रूर मिल जाएगा। डायबिटीज कोई आम समस्या नहीं है। ये बहुत ही भयंकर बीमारी है।

क्या होती है डायबिटिक किडनी डिजीज?

जिन लोगों को इसकी समस्या होती है, उन्हें किडनी की समस्या भी हो सकती है। डायबिटिक पेशेंट्स को डायबिटिक किडनी डिजीज हो सकती है। इस बीमारी की वजह से किडनी भी फेल हो सकती है। इसीलिए अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो आओ भी हो जाएं सावधान। अन्यथा आपके लिए भी ये भारी मुसीबत बन सकती है। आइये जानते हैं इस बीमारी के बारे में।


दरअसल दोस्तों, हर 3 में से लगभग 1 व्यक्ति, जिसे डायबिटीज होता है, उसे किडनी की समस्या अवश्य होती है। वहीं जब किडनी के फ़िल्टर डैमेज हो जाते हैं तथा किडनी असामान्य मात्रा में ब्लड से यूरिन में प्रोटीन रिलीज करने लगती है, तब डायबिटिक किडनी डिजीज होती है। यह स्तिथि बहुत ही ज्यादा खतरनाक और जानलेवा हो सकती है। इससे किडनी फेल होने का संकट भी बना रहता है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप इनके लक्षणों को पहचानें। आइये देखते हैं कि इसके लक्षण क्या हैं।

डायबिटीज किडनी डिजीज के लक्षण

इस बीमारी के लक्षण ज्यादातर आपको चेहरे पर नज़र आते हैं। इसी के साथ ही आंखों के आसपास भी आपको कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है। जब किसी का शुगर बढ़ जाता है तो ऐसे में उसकी आँखों के आसपास सूजन आ जाती है। इससे यह बात पता चलती है कि व्यक्ति की किडनी भी डायबिटीज की वजह से प्रभावित हो रही है। इसके अलावा इसके कुछ और प्रमुख लक्षणों में निम्न शामिल हैं-
◆ बार-बार पेशाब जाना।
◆ मांशपेशियों में ऐंठन महसूस करना।
◆ खुजली वाली रूखी त्वचा
◆ भूख न लगना।
◆ वजन का कम होना।

अगर आपको ऊपर बताए गए लक्षण में से कोई भी लक्षण नजर आता है तो आप सावधान हो जाएं और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

2 thoughts on “क्या आप भी हैं डायबिटिक? तो हो जाएं सावधान, पहचानें लक्षण, नहीं तो हो सकता है किडनी फेल होने का खतरा

Leave a Reply