August 19, 2022
monkey pox

monkeypox symptoms

भारत में मंकीपॉक्स का पहला मामला आनेे के बाद जैसे हड़कंप सा मच गया है। कोरोना की तरह मंकीपॉक्स का भी पहला मामला केरल से आया है.। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा था कि विदेश से केरल राज्य में लौटे एक 35 साल के व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। जांच में व्यक्ति में मंकीपॉक्स संक्रमण की पुष्टि हुई। बता दें कि मरीज तीन दिन पहले ही संयुक्त अरब अमीरत (UAE) से केरल आया है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि “सभी कदम WHO और ICMR द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार उठाए जा रहे हैं”।

monkey pox

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, मरीज की हालत स्थिर है और सभी अंग सामान्य हैं। “प्राथमिक संपर्कों की पहचान की जा चुकी है – उसके पिता, माता, टैक्सी चालक, ऑटो चालक, और उसी उड़ान के 11 यात्री जो बगल की सीटों पर थे,” यह ANI के हवाले से कहा गया है।

मंकीपॉक्स के लक्षण क्या है

यह एक संक्रामक बीमारी है,जो एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति में आसानी से फ़ैल सकती है। ऐसा माना जाता है की यह कई जानवरों की प्रजातियों की वजह से फैलता है।इसके शुरुवाती लक्षण बहुत हद तक चेचक जैसे हैं। मंकीपॉक्स होने पर रोगी में मुख्य तौर पर निम्नलिखित लक्षण दिखाई देते हैं :-

बुखार

सिर दर्द

मांसपेशियों में ऐंठन

पीठ में दर्द

ठंड लगना

थकावट महसूस होना

बचाव

हालाँकि मंकीपॉक्स से बचाव के लिए अभी कोई टीका नहीं हैं पर आप कुछ सावधानी बरत कर खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। हालाँकि कुछ स्वास्थ्य अधिकारी मानते है कि.चेचक के टीके को इसके रोकथाम के लिए प्रयोग किया जा सकता है।विश्व स्वास्थ्य संगठन भी कह चुका है कि चेचक के टीके लगवाने वाले लोग इस वायरस से भी सुरक्षित रहते हैं।

Leave a Reply