April 13, 2024
belly fat

belly fat

आजकल लोगों की अनहेल्दी लाइफस्टाइल बढ़ते वजन और मोटापे का बड़ा कारण बन चुका है। जिसकी वजह से कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसे दूर करने के लिए एक्सरसाइज से लेकर खाने पीने को सीमित कर देने तक लोग ना जाने क्या कुछ नहीं करते, लेकिन चर्बी है कि जाने का नाम ही नहीं लेती है। ऐसे में पेट की जिद्दी चर्बी एक बड़ी समस्या है जिससे कई लोग परेशान रहते हैं।

अगर आप भी डाइटिंग करके थक चुके हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको कुछ ऐसे फ्रूट्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप डाइटिंग में हेल्दी समझकर खाते हैं, लेकिन ये किसी न किसी रूप में आपके फैट को बढ़ाने का ही काम करते हैं। आइए जानें।

केला – अगर आप डाइटिंग में केले का सेवन कर रहे हैं, तो सावधान हो जाइए। इस फल में काफी ज्यादा मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। एक केले की बात करें, तो इसमें लगभग 150 कैलोरी होती है, जो कि डाइडिंग में ज्यादा कन्ज्यूम करना बिल्कुल सही नहीं है।

किशमिश – किशमिश भी आपके वजन कम करने में पानी फेरने का काम करती है। एक बाउल किशमिश में लगभग 500 कैलोरी होती है। ऐसे में एक बार में ज्यादा किशमिश खा लेना डाइटिंग के समय में अच्छा नहीं है।

अंगूर – अंगूर भी आपके वेट लॉस की जर्नी का दुश्मन है। 100 ग्राम अंगूर में 67 कैलोरी होती है, जो कि आपके मोटापे को कम करने की जगह बढ़ा सकती है। ऐसे में अगर डाइटिंग पर हैं, तो इसे भी ज्यादा खाने से बचें।

आम – डाइटिंग फॉलो कर रहे हैं, तो आपके लिए आम खाना भी अच्छा नहीं है। अब गर्मियों में मौसम में अगर आप भी एक दिन में एक से ज्यादा आम खा जाते हैं, तो आपको इससे बचने की जरूरत है। एक आम में लगभग 100 कैलोरी होती है, ऐसे में इसका सेवन भी आपको लिमिट में ही करना चाहिए।

Leave a Reply