April 13, 2024
BCCI

BCCI

इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला भारत ने अपने नाम कर लिया। इसी के साथ टीम इंडिया ने 3-1 की बढ़त हासिल कर ली है। इस सीरीज का अंतिम मैच धर्मशाला (सात मार्च) में खेला जाएगा। इस बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों को तोहफा देने पर विचार रहा है। खबर है कि टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बोर्ड बड़ा फैसला ले सकता है।

bcci

दरअसल, भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन को हाल ही में आईपीएल 2024 की तैयारियां करते देखा गया था। टीम मैनेजमेंट ने उन्हें रणजी खेलने की सलाह दी थी, जिसको उन्होंने नजरअंदाज कर दिया था। खिलाड़ियों के इस रवैये पर बीसीसीआई ने भी नाराजगी जाहिर की थी। वहीं, चौथा टेस्ट जीतने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने भी उन खिलाड़ियों को मौका देने की बात कही जिनमें टेस्ट क्रिकेट खेलने की भूख है।

टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले प्लेयर्स को मिलेगा बोनस

टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए बीसीसीआई (BCCI) ने सैलरी स्ट्रक्चर को फिर से तैयार करने का मन बनाया है। यदि कोई खिलाड़ी एक कैलेंडर वर्ष में सभी टेस्ट सीरीज खेलता है तो उसे वार्षिक रिटेनर अनुबंध के अलावा, बोनस दिया जा सकता है। बता दें, बीसीसीआई इस पर IPL 2024 के बाद फैसला ले सकता है। मौजूदा समय में टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) खेलने वाले खिलाड़ी को बीसीसीआई की तरफ से 15 लाख रुपए दिए जाते हैं। वहीं, वनडे मैच खेलने वाले खिलाड़ी को छह लाख रुपए मिलते हैं जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए तीन लाख की राशि दी जाती है। 

22 मार्च 2024 से शुरु होगा आईपीएल

बात करें आईपीएल के 17वें संस्करण की तो इसकी शुरुआत 22 मार्च से होगी। बीसीसीआई की तरफ से इस टूर्नामेंट के 21 मैचों का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। पहला मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। आईपीएल के इतिहास में नौवीं बार सीएसके टू्र्नामेंट का पहला मुकाबला खेलने के लिए उतरेगी। इससे पहले टीम 2009, 2011, 2012, 2018, 2019, 2020, 2022 और 2023 में उद्घाटन मैच खेल चुकी है।

Leave a Reply