April 13, 2024
खाली पेट गुड़ और लहसुन खाने के फायदे

लहसुन और गुड़

आज के समय में हर व्यक्ति अच्छी सेहत के लिए कई तरह के नुस्खे अपनाता रहता है। जिसमें लहसुन का उपयोग भी शामिल है। लहसुन स्वाद और जायका बढ़ाने के साथ-साथ कई गंभीर परेशानियों से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है। वहीं, लहसुन के साथ अगर गुड़ को शामिल किया जाए तो इससे डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल समेत कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। तो आइए जानते हैं खाली पेट गुड़ और लहसुन का सेवन करने से शरीर को क्या फायदे मिलते हैं।

लहसुन के पोषक तत्व

लहसुन में विटामिन सी, विटामिन बी, एंटी-बायोटिक, एंटी-बैक्टीरियाल और सल्फ्यूरिक एसिड समेत कई फायदेमंद पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं गुण में मौजूद मैग्निशियम कैलशियम और सेलेनियम शामिल है।

गुड़ के पोषक तत्व –

गुड़ में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम और लौह और जिंक तथा तांबे की कुछ मात्रा शामिल है।

गुड़ और लहसुन से मिलने वाले फायदे –

1 . वजन कम करने में मदद मिलती है – आज के समय में वजन बढ़ना बहुत परेशानी की वजह बन गया है। ऐसे में वजन कम करने के लिए गुड़ और लहसुन फायदेमंद होता है।

2 . हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए – बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को ठीक करने के लिए लहसुन और गुड़ का सेवन करना चाहिए।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए – अगर किसी व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर है तो इसकी वजह से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना लहसुन और गुड़ का सेवन साथ में करना चाहिए।

4. पाचन तंत्र के लिए – अगर किसी को अपच, कमजोर पाचन, ब्लोटिंग और पेट में गैस की समस्या हो रही है तो ऐसे में गुड़ और लहसुन का उपयोग बहुत फायदेमंद होता है।

5. हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए – शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए व्यक्ति अगर गुड़ और लहसुन का सेवन करता है तो इससे बहुत लाभ मिलता है।

Leave a Reply