April 13, 2024
Dhruv Jurel

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला रांची के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच के तीसरे दिन के खेल में भारतीय टीम की पहली पारी 307 रनों पर जाकर सिमटी, जिसमें अपने टेस्ट करियर का सिर्फ दूसरा मुकाबला खेल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल के बल्ले से शानदार 90 रनों की पारी देखने को मिली। जुरेल जब बल्लेबाजी के लिए मैच में उतरे थे तो उस समय टीम इंडिया ने 5 विकेट सिर्फ 161 के स्कोर पर गंवा दिए थे। इसके बाद उन्होंने एक छोर से पारी को संभालने के साथ मुकाबले में वापस लेकर आने में एक अहम भूमिका अदा की।

अर्धशतक पूरा करने के बाद किया सेल्यूट सेलिब्रेशन

ध्रुव जुरेल को इस सीरीज के तीसरे मुकाबले में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिला था, उस मैच में उन्हें सिर्फ एक पारी में बल्लेबाजी मिली जिसमें वह 46 रनों की पारी खेलने के बाद पवेलियन लौट गए थे। वहीं रांची टेस्ट मैच में जुरेल ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला अर्धशतक जरूर पूरा कर लिया, हालांकि वह शतक से सिर्फ 10 रनों से चूक गए। जुरेल ने जब अपनी फिफ्टी पूरी की तो उन्होंने सेल्यूट करते हुए अपनी खुशी को जाहिर किया। उनके इस सेलिब्रेशन करने के अंदाज के पीछे की वजह जुरेल के पिता हैं, जो भारतीय सेना में थे और हवलदार के पद से रिटायर हुए। ध्रुव जुरेल के पिता का नाम नेम सिंह है जो कारगिल वॉर का भी हिस्सा रहे हैं। जुरेल ने अपनी 90 रनों की पारी 6 चौके और 4 छक्के भी लगाए।

कुलदीप के साथ की 76 रनों की अहम साझेदारी

भारतीय टीम ने जब दूसरे दिन के खेल के दौरान इस टेस्ट मैच में 177 के स्कोर तक अपने 7 विकेट गंवा दिए थे, तो वहां से ध्रुव जुरेल को कुलदीप यादव का साथ मिला, जिसमें दोनों के बीच 8वें विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी हुई जिससे टीम इंडिया इस मुकाबले में वापसी करने में कामयाब हो सकी। वहीं जुरेल ने इसके बाद आकाश दीप के साथ भी 9वें विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी करने के साथ स्कोर को पहली पारी में 300 के पार पहुंचा दिया। जुरेल के अलावा भारतीय टीम के लिए यशस्वी जायसवाल के बल्ले से इस पारी में अर्धशतक देखने को मिला।

Leave a Reply