April 12, 2024
joint pain

joint pain

आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण बड़े ही नहीं, बल्कि कम उम्र के लोग भी Joint Pain का सामना कर रहे होते हैं। ज्वाइंट पेन से अगर आपका भी उठना-बैठना और चलना-फिरना आफत बन गया है, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। बता दें, कि वैसे तो इस कंडीशन के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन फिर भी खानपान में शामिल करने वाली कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जो आपके इस दर्द को बढ़ाने यानी आग में घी देने का काम करती हैं। तो आइए फटाफट जान लीजिए ऐसी 5 चीजों के बारे में।

joint pain

फ्राइड फूड्स

अगर आप भी जोड़ों में खिचाव या दर्द का सामना कर रहे हैं, तो बता दें, कि फ्राइड फूड्स खाना आपके लिए किसी भी सूरत में सही नहीं है। इस प्रकार का तला भुना खाने से आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ता है, जिससे घुटने, कमर, कंधे और शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द की तकलीफ बढ़ती है।

शुगरी फूड्स

अगर आप भी पैक्ड या प्रोसेस्ड फूड्स खाते हैं, या कोल्ड ड्रिंक और अन्य मीठी ड्रिंक्स पिए बिना आपको चैन नहीं पड़ता है, तो बता दें कि ये भी आपके Joint Pain की वजह हो सकते हैं। चूंकि अब गर्मियां भी आ ही गई हैं, तो ऐसे में आपको सोडा आदि पीने की जगह घर पर बना ताजा जूस या शिकंजी ही लेनी चाहिए।

सोयाबीन

सोयाबीन से कई तरह की इंडियन डिशेज बनाई जाती हैं। आज इस आइटम में फास्ट फूड, मोमोज आदि भी खूब बनाए जा रहे हैं। बता दें, कि एक हद तक तो ठीक है, लेकिन अगर आप आए दिन सोयाबीन को डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे भी आपको किनारा कर लेना चाहिए। ये भी आपके शरीर में यूरिक एसिड के लेवल में इजाफा कर सकती है, जो कि जोड़ों में दर्द का कारण बनता है।

joint pain

ग्लूटेन रिच फूड्स

ग्लूटेन रिच फूड्स यानी गेहूं, जौ और राई से बनने वाली चीजें, जैसे- पास्ता आदि भी आपके जोड़ों के दर्द को बढ़ाने का काम करता है। यही वजह है कि गठिया की दिक्कत होने पर डॉक्टर्स इससे परहेज करने की सलाह देते हैं। अगर आपको इसका हेल्दी ऑप्शन ढूंढना ही है, तो आप ब्राउन राइस पास्ता ट्राई कर सकते हैं।

टमाटर

जोड़ों के दर्द Joint Pain से परेशान लोगों को अपने खानपान में टमाटर को भी सीमित कर देना चाहिए। चूंकि इसमें नाइट्रेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो ज्वाइंट पेन को ट्रिगर कर सकती है। जोड़ों के बीच गैप को बढ़ने की बात हो, या घुटनों-पैरों में आने वाली सूजन, दोनों ही स्थितियों में टमाटर आपको कम ही खाना चाहिए।

Leave a Reply