April 13, 2024
Lok Sabha

Lok Sabha

देश में आम चुनाव की घड़ी नजदीक आ गई है। चुनाव आयोग कल यानी शनिवार को Lok Sabha चुनाव 2024 की तारीखों का एलान कर देगा। दोपहर तीन बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस है। तारीखों का एलान होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। 17वीं लोकसभा का कार्यकाल जून में खत्म हो रहा है।

विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी एलान

Lok Sabha चुनाव के साथ ही चार राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होने हैं। चुनाव आयोग कल विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी एलान कर देगा। जिन राज्यों में चुनाव होने हैं, उनमें आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम शामिल हैं। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा हो सकती है।

lok sabha

1 . तेलंगाना में Lok Sabha चुनाव के लिए मायावती की पार्टी बसपा ने बीआरएस के साथ गठबंधन कर लिया है। गठबंधन के तहत बसपा को दो सीटें मिली हैं।

2 . हम चुनाव आयोग की घोषणा का स्वागत करते हैं, हालांकि हमारे मन में सवाल हैं कि चुनाव कैसे होंगे? हम पिछले 10 महीने से चुनाव आयोग से मिलने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन हमें कोई मौका नहीं मिल रहा है: जयराम रमेश, कांग्रेस नेता

3 . बीते लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 303 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस सिर्फ 52 सीट पर ही सिमट गई थी।

4 . पिछली बार लोकसभा चुनाव के नतीजे 23 मई को घोषित किए गए थे।

5 . आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा विधानसभा का कार्यकाल जून में खत्म हो रहा है।

6 . चुनाव आयोग कल इन चार राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी एलान करेगा।

7 . चुनव आयुक्तों की नियुक्ति के मामले में सुप्रीम कोर्ट में 21 मार्च को सुनवाई होगी।

8 . कोर्ट ने नए चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है।

7 चरण में हुए थे पिछले लोकसभा चुनाव

बता दें कि 2019 में सात चरणों में लोकसभा चुनाव कराए गए थे। इस बार भी चुनाव 6-7 चरणों में कराए जाने की उम्मीद है। पिछली बार चुनाव 11 अप्रैल को शुरू हुए और 19 मई को खत्म हुए।

Leave a Reply