April 11, 2024
digital

digital

प्रतिस्पर्धा नियमों का उल्लंघन अब बड़ी digital कंपनियों को भारी पड़ सकता है। डिजिटल प्रतिस्पर्धा कानून को लेकर गठित समिति ने सरकार को digital प्रतिस्पर्धा विधेयक (डीसीबी) का मसौदा और रिपोर्ट सौंप दी है। समिति ने किसी भी संभावित प्रतिस्पर्धा-विरोधी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए बड़े डिजिटल कंपनियों के लिए नियमन का प्रस्ताव दिया है। नियमों के उल्लंघन के लिए जुर्माना कंपनी के वैश्विक कारोबार का 10 प्रतिशत तक हो सकता है।

डिजिटल प्रतिस्पर्धा कानून पर समिति की सिफारिशें ऐसे समय में आई हैं जब डिजिटल क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा-रोधी प्रथाओं को लेकर चिंताएं हैं। डिजिटल प्रतिस्पर्धा कानून पर गठित इस समिति की रिपोर्ट और मसौदा विधेयक पर सार्वजनिक टिप्पणियां मांगी गई हैं। एक संसदीय समिति की सिफारिश के बाद पिछले वर्ष इस समिति का गठन किया गया था।

digital

मसौदा विधेयक में कहा गया है कि बड़ी Digital कंपनियों के लिए पूर्व-दायित्व नियम बनाया जाना चाहिए। अतिसंवेदनशील प्रमुख डिजिटल सेवाओं की पूर्व-चिह्नित सूची पर इस विधेयक को लागू किया जाना चाहिए। इस सूची को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआइ) के अनुभव, बाजार अध्ययन और उभरती वैश्विक प्रथाओं के आधार पर तैयार की जानी चाहिए।

इन बड़ी Digital कंपनियों की पहचान करने के लिए समिति ने दो आधारों की सिफारिश की है। इनमें कंपनियों की महत्वपूर्ण वित्तीय शक्ति और प्रसार शामिल है। इन परीक्षणों के आधार पर कंपनियों को स्व-मूल्यांकन करना होगा और अगर वे इसके दायरे में आते हैं तो सीसीआइ को रिपोर्ट करना होगा। इन नियमों का Google, Apple जैसी बड़ी कंपनियों पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

Leave a Reply