April 13, 2024
Mauritius

Mauritius

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मॉरीशस समकक्ष प्रविंद जुगनाथ ने गुरुवार को मॉरीशस के अगालेगा द्वीप पर छह सामुदायिक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इसके साथ ही नई हवाई पट्टी(एयरस्ट्रिप) और सेंट जेम्स जेट्टी का भी संयुक्त रूप से लोकार्पण किया। 

भारत-मॉरिशस ने रिश्ते में नई ऊंचाइयां हासिल की हैं: पीएम मोदी
इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, ‘पिछले 10 वर्षों में, भारत-मॉरीशस संबंधों को अभूतपूर्व दिशा मिली है। हमने इस रिश्ते में नई ऊंचाइयां हासिल की। हमने वैज्ञानिक और ऐतिहासिक संबंधों को एक नया रूप दिया। विकास साझेदारी हमारे संबंधों का प्रमुख स्तंभ रही है। भारत ने हमेशा मॉरीशस की जरूरतों का सम्मान किया है’।

Mauritius

आधिकारिक बयान के अनुसार, ये परियोजनाएं मुख्य भूमि मॉरीशस और अगालेगा के बीच बेहतर कनेक्टिविटी की मांग को पूरा करने में मदद करेंगी। पीएमओ के अनुसार इससे समुद्री सुरक्षा मजबूत होगी और सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

12 फरवरी को किया था RuPay कार्ड सेवाओं का शुभारंभ
बता दें कि इससे पहले प्रधान मंत्री मोदी ने 12 फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुगनाथ और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के साथ, मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाओं का शुभारंभ किया था। साथ ही साथ श्रीलंका और मॉरीशस में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवाओं का भी शुरू किया था।

इस बीच, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि नई सेवाओं के लॉन्च से श्रीलंका और मॉरीशस दोनों देशों के नागरिकों को काफी सुविधा होगी। श्रीलंका और मॉरीशस के साथ भारत के मजबूत संबंधों के बारे में बात करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि यह तीन मित्र देशों के लिए एक विशेष दिन है, क्योंकि तीन देशों के ऐतिहासिक कनेक्शन आधुनिक डिजिटल कनेक्शन का रूप लेते हैं। उन्होंने कहा कि ये परियोजनाएं लोगों के विकास के प्रति भारत सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं।

Leave a Reply