April 13, 2024
Diabetes

Diabetes

Diabetes इन दिनों एक गंभीर समस्या बन चुकी है, जिससे दुनियाभर में कई लोग परेशान हैं। खासकर भारत में बीते कुछ समय से इसके मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। यही वजह है कि भारत पिछले कुछ समय में दुनियाभर में डायबिटीज का कैपिटल बनता जा रहा है। खानपान के प्रति लापरवाही और तेजी से बदलती लाइफस्टाइल इन दिनों लोगों को कई समस्याओं का शिकार बना रही है। डायबिटीज इन्हीं समस्या में से एक है, जो किसी को भी अपना शिकार बना सकती है।

यह एक लाइलाज बीमारी है, जिसे दवाओं और खानपान में बदलाव के साथ-साथ Healthy lifestyle के साथ मैनेज किया जाता है। Diabetes के मरीजों के लिए अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी जड़ी-बूटियों के बारे में, जो प्राकृतिक रूप से आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होंगी।

Diabetes

गुडुची या गिलोय (Giloy)

कोरोना काल के बाद से ही Giloy लोगों के बीच काफी प्रचलित हो चुका है। अपने ढेर सारे गुणों की वजह से लोग इसे कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल करते हैं। यह इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही खांसी-जुकाम और शरीर में शुगर का लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है।

निशा आमलकी (Nisha Amalki)

डायबिटीज के मरीजों के लिए निशा आमलकी (Nisha Amalki) भी एक बढ़िया जड़ी-बूटी है। यह एक अच्छे एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। साथ ही यह ऊर्जा का स्तर बनाए रखने में मददगार है।

गोखरू (bunion)

अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो रोजाना इसका सेवन आपके लिए bunion फायदेमंद साबित होगा। इसकी मदद से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। साथ ही इससे Diabetes का खतरा भी कम रहता है।

त्रिफला (Triphala)

त्रिफला (Triphala) भी डायबिटीज की समस्या में बेहद कारगर साबित होगा। इसके चूर्ण का सेवन शुगर को कंट्रोल करने में लाभकारी होता है। अगर आप टाइप 2 डायबिटीज के मरीज हैं, तो त्रिफला चूर्ण खा सकते हैं। यह आपकी Diabetes को कंट्रोल कर सकता है।

अश्वगंधा (Ashwagandha)

अश्वगंधा (Ashwagandha) भी डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए काफी गुणकारी माना जाता है। कई लाभों के साथ, अश्वगंधा तनाव के स्तर और थकान को मैनेज करने में मदद करता है। साथ ही यह इम्युनिटी और इंसुलिन सेंसिटिविटी में भी प्रमुख भूमिका निभाता है।

Leave a Reply