December 1, 2022

क्रिकेट हमेशा से ही लोगों के बीच काफी लोकप्रिय रहा है। फिर चाहे बच्चा हो या बूढ़ा हर कोई इस खेल का दीवाना है। धीरे धीरे इसमें तकनीक का काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि इस खेल को और ज्यादा रोमांचक बनाया जा सके और साथ ही मैदान की एक एक चीच पर नज़र रखी जा सके।

इस बार क्रिकेट इतिहास में एक और नई चीज होने जा रही है। क्रिकेट इतिहास में एक और नया एक्सपेरिमेंट होने जा रहा। कल होने वाले इंडिया और इंग्लैंड टेस्ट मैच में पहली बार कोई प्लेयर मैदान में कैमरा लगाकर उतरेगा। पहली बार किसी टेस्ट मैच में फील्डिंग के दौरान प्लेयर हेलमेट में कैमरा लगाकर फील्ड पर उतरेगा।

बात दरअसल यह है कि स्काई स्पोर्ट्स नया कैमरा लांच करने जा रहे हैं। ये बस मैच के दौरान फुल कवरेज के लिए किया जा रहा है। कल यानी 1 जुलाई को जो टेस्ट मैच होने जा रहा है, उसमें इंग्लैंड के खिलाड़ी Ollie Pope हेलमेट में कैमरा लगाकर मैदान में उतरेंगे।

हालांकि इस कैमरे में आवाज़ रिकॉर्ड होने की सुविधा नहीं दी गयी है। खैर ये कोई नई चीज़ भी नहीं है। आवाज़ रिकॉर्ड करने के लिए पहले से ही स्टंप माइक की सुविधा क्रिकेट में मौजूद है। कल होने जा रही नई पहल को वेल्स क्रिकेट बोर्ड ECB और ICC ने भी मान्यता प्रदान कर दी है।

ollie pope

Leave a Reply