August 19, 2022

रेलवे में नौकरी पाने का ख्वाब हर कोई सजाता है। और ख्वाब भला लोग सजाएं भी क्यों न? इससे ज्यादा सुकून की नौकरी कोई और भी है क्या? सालों साल तैयारी करने के बाद भी बहुत ही कम अभ्यर्थियों को रेलवे में नौकरी कर पाने का अवसर प्राप्त होता है। हालांकि इस बार तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के सपने पूरे होने का समय आ गया है। रेलवे में आ चुकी है बंपर भर्ती। इन पदों के लिए परीक्षा का आयोजन जुलाई से लेकर सितंबर तक किया जाएगा।

जल्द ही परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए जाएंगे। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस हफ्ते एडमिट कार्ड जारी हो सकते हैं। वहीं लिखित परीक्षा (CBT) का आयोजन अगले महीने यानी जुलाई के आखिरी हफ्ते से शुरू किया जा सकता है।

सिंगल स्टेज परीक्षा के माध्यम से होगा चयन

आप सबकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि ग्रुप डी परीक्षा के लिए चयन, सिंगल स्टेज परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। दरअसल होता कुछ यूं है कि हर बार रेलवे चयन बोर्ड परीक्षा से 15 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी कर देता है। ऐसे में उम्मीद यह है कि इस हफ्ते या जुलाई फर्स्ट वीक में अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किये जा सकेंगे।

महिला अभ्यर्थियों के लिए फिजिकल टेस्ट

जो भी महिलाएं लिखित परीक्षा को पास करेंगी, उन्हें फिजिकल टेस्ट देना होगा। जिसके अंतर्गत महिलाओं को एक बार में 20 किलो वजन के साथ 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय करनी है। इसी के साथ महिलाओं को 1 किलोमीटर की दौड़ को पूरा करने के लिए 5 मिनट 40 सेकंड का समय दिया जाएगा।

पुरूष अभ्यर्थियों के लिए फिजिकल टेस्ट

PET यानी फिजिकल टेस्ट के लिए जिन पुरुषों को बुलाया जाएगा, उन्हें 35 किलो वजन के साथ 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी को तय करना होगा। साथ ही पुरुषों को एक किलोमीटर की दौड़ को पूरा करने के लिए 4 मिनट और 15 सेकंड का वक़्त दिया जाएगा।

जो भी अभ्यर्थी CBT और PET पास करेंगे, उन्हें 2023 तक रिक्त पदों पर नियुक्त कर दिया जाएगा।

indian railway

Leave a Reply